What is Pre Board App? Pre board एप क्या है?

प्री बोर्ड ऐप (Pre Board exam app) एक ऑनलाइन लाइव टेस्ट एप (free online exam app) है जहां से आप दसवीं कक्षा के सभी विषयों का ऑनलाइन टेस्ट online exam app for students दे सकते हैं और प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं।

प्री बोर्ड ऐप कैसे काम करती है? exam app kaise use kare

 प्री बोर्ड ऐप एंड्राइड मोबाइल पर चलने वाला ऐप है जिसमें ऑनलाइन टेस्ट online exam के समय लाइव प्रश्न और उसके उत्तर चलते है। इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्ट रहना जरूरी है।

किस प्रकार का टेस्ट लिया जाता है?

प्री बोर्ड में दसवीं कक्षा के सभी विषयों का बारी-बारी टेस्ट लिया जाता है एवं सभी विषयों का टेस्ट समाप्त होने पर आपको प्रमाण पत्र भी दिया जाता है। हर विषय के लिए अलग-अलग टेस्ट होते हैं जिसमें एक विषय के टेस्ट के लिए सौ वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं और समय 45 मिनट रहता है। हिंदी भाषी क्षेत्र राज्यों के छात्रों जैसे बिहार बोर्ड उत्तर प्रदेश बोर्ड झारखंड बोर्ड (board exam app) इत्यादि के छात्रों को बोर्ड परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों पर आधारित टेस्ट लिया जाता है।

प्रमाण पत्र कैसे मिलेगा?

जब आप सभी विषयों का टेस्ट दे देते हैं तब होम स्क्रीन पर आपको प्रमाण पत्र का ऑप्शन दिखने लगेगा जहां क्लिक करके आप प्रमाण पत्र डाउनलोड exam app download कर सकते हैं।

pre board certificate

एक छात्र कितना टेस्ट दे सकता है?

एक छात्र जितना चाहे उतने टेस्ट दे सकता है और हर बार नए तरीके से प्रश्न पूछे जाते हैं और हर बार नए प्रमाण पत्र दिए जाते हैं।

 क्या टेस्ट देने के लिए पैसे भी देने पड़ते हैं?

जी नहीं प्रीपेड पूर्ण रूप से निशुल्क है छात्रों से किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाता है यह पूर्णता निशुल्क है।

क्या प्री बोर्ड एप सुरक्षित है?

जी हां छात्रों की सुरक्षा का ध्यान हमारे लिए सर्वोपरि है। इसलिए हम छात्रों से या एप यूजर का कोई भी डाटा हम अपने सर्वर पर नहीं रखते हैं और ना ही कोई डाटा यूजर्स से मांगते हैं। आतः जब हम कोई डाटा ही नहीं लेते हैं तो प्री बोर्ड  100% सुरक्षित है।

प्री बोर्ड ऐप में किस विषय का टेस्ट लिया जाता है

प्री बोर्ड ऐप में दसवीं कक्षा के सभी विषयों का टेस्ट लिया जाता है जैसे

1. English | Grammer । Grammar । अंग्रेजी । व्याकरण

2. Mathematics | Math | गणित

3. Geography । भूगोल

4. Hindi Grammar | Hindi Grammer | हिंदी । हिंदी व्याकरण

5. History । Modern History । इतिहास । मध्यकालीन इतिहास । आधुनिक इतिहास । प्राचीन इतिहास 

6. Science । Physics | Chemistry | Biology | विज्ञान । भौतिकी । रसायन । जीव विज्ञान

7. Polity । Politics and Constitution | राजनीति । संविधान एवं राजव्यवस्था

8. Sanskrit । संस्कृत । व्याकरण

9. Economics । अर्थव्यवस्था

Preboard एप के अनुसार गणित में 2X एवं X2 का क्या मतलब होता है?

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि हमारे PreBoard App पर Live प्रश्न लोड कर टेस्ट लिया जाता है जिसमें कभी कभी कुछ चिन्ह सपोर्ट नहीं करता है उस समय आपको इस तरह का Error देखने को मिलता है किंतु थोड़ा सा ध्यान रखकर आप इसे समझ सकते हैं 2X का मतलब 2X ही होता है जैसा कि आप मैथ में पढ़ते हैं किंतु जहां पर X2 रहे उसका मतलब x2आप समझ सकते हैं.