केबीसी ऐप (छात्रों के लिए) पर आपका स्वागत है।

What is KBC App? KBC एप क्या है?

केबीसी ऐप KBC APP for students एक ऑनलाइन लाइव (free online exam app) है जहां से आप विभिन्न कक्षा के सभी विषयों का ऑनलाइन तैयारी कि  समीक्षा हेतु आकलन करवाती है। यह online exam app for students ज्ञानवर्धक Enlightening एवं मनोरंजक Amusing ऐप है जिसमें आप असीमित केबीसी कि तरह गेम खेल सकते हैं जिसमें आपको 5000 से अधिक प्रश्नों में से रेंडमली 15 प्रश्न पूछे जाएँगे। सभी प्रश्न आपके द्वारा चुने गए क्लास (वर्ग) के चुने गए विषय से सम्बंधित होगा इसका पूरा ध्यान रखा गया है। प्रत्येक 15 प्रश्नों के सही जवाब देने पर आप एक- एक लेवल कम्प्लीट करते जाएंगे। इसप्रकार आप असीमित लेवल तक खेल सकते हैं। यह एप क्षत्रों के आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए पूर्णतः निशुल्क रखा गया है। इसमें आपको विज्ञापन दिख सकते हैं। 

केबीसी ऐप कैसे काम करती है? KBC APP for students exam app kaise use kare

केबीसी ऐप एंड्राइड मोबाइल पर चलने वाला ऐप है जिसमें ऑनलाइन टेस्ट online exam के समय लाइव प्रश्न और उसके उत्तर चलते है। इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्ट रहना जरूरी है।गेम खेलने हेतु प्रश्न के साथ चार विकल्प होगा जिसमे से एक सही जवाब चुनना है। केबीसी गेम खेलते समय आपको दो बटन निचे दिखेंगे जिससे आप पहले बटन से वर्तमान प्रश्न के उत्तर जान सकते हैं एवं दूसरे बटन से वर्तमान प्रश्न को स्किप कर अगले प्रश्न पर जा सकते हैं। दोनों बटन क्लिक करने पर आपको विज्ञापन दिख सकता है।

किसी भी समय गलत उत्तर देने पर गेम ओवर हो जाएगा और आपको पुनः शुरू से खेलना होगा। हर जवाब के लिए आपको 45 सेकंड का समय मिलता है। इसी समय के अंदर सही जवाब देकर अगले जवाब पर जाना है। सही उत्तर देने पर स्वतः हीं अगला प्रश्न आ जाएगा।  समय समाप्त होने पर या गलत उत्तर देने पर पुनः गेम स्टार्ट करना होगा।

लाखों क्षात्रो का पसंदीदा एप प्री बोर्ड एप आपने देखा क्या? अभी देखें...

क्या केबीसी एप सुरक्षित है?

जी हां छात्रों की सुरक्षा का ध्यान हमारे लिए सर्वोपरि है। इसलिए हम छात्रों से या एप यूजर का कोई भी डाटा हम अपने सर्वर पर नहीं रखते हैं और ना ही कोई डाटा यूजर्स से मांगते हैं। आतः जब हम कोई डाटा ही नहीं लेते हैं तो प्री बोर्ड  100% सुरक्षित है।

केबीसी एप में किस विषय का प्रश्न है। 

केबीसी एप ऐप में विभिन्न कक्षा के सभी विषयों का प्रश्न  होता है जैसे

1. English | Grammer । Grammar । अंग्रेजी । व्याकरण

2. Mathematics | Math | गणित

3. Geography । भूगोल

4. Hindi Grammar | Hindi Grammer | हिंदी । हिंदी व्याकरण

5. History । Modern History । इतिहास । मध्यकालीन इतिहास । आधुनिक इतिहास । प्राचीन इतिहास 

6. Science । Physics | Chemistry | Biology | विज्ञान । भौतिकी । रसायन । जीव विज्ञान

7. Polity । Politics and Constitution | राजनीति । संविधान एवं राजव्यवस्था

8. Sanskrit । संस्कृत । व्याकरण

9. Economics । अर्थव्यवस्था

केबीसी एप के अनुसार गणित में 2X एवं X2 का क्या मतलब होता है?

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि हमारे KBC App पर Live प्रश्न लोड कर टेस्ट लिया जाता है जिसमें कभी कभी कुछ चिन्ह सपोर्ट नहीं करता है उस समय आपको इस तरह का Error देखने को मिलता है किंतु थोड़ा सा ध्यान रखकर आप इसे समझ सकते हैं 2X का मतलब 2X ही होता है जैसा कि आप मैथ में पढ़ते हैं किंतु जहां पर X2 रहे उसका मतलब x2आप समझ सकते हैं.